दिल्ली-NCR का मौसम हुआ,तेज हवाओं और बारिश से दिन में ही छाया अंधेरा

0
43

तेज हवाओं और बारिश से दिल्ली-NCR का मौसम हुआ सुहाना, दिन में ही छाया अंधेरा

राजधानी दिल्ली में अगस्त और सितंबर औसत से कम बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने इस माह के आखिर तक छिटपुट बारिश की संभावना जताई है. छिटपुट बारिश से AQI संतोषजनक श्रेणी में बना है.

बीते कुछ दिनों से गर्मी और उमस की मार झेल रहे दिल्ली एनसीआर के लोगों को शनिवार (23 सितंबर) को कुछ राहत मिली. शनिवार दोपहार बाद तेज हवाओं के साथ आसमान में काले बादल घिर आये और मूसलधार बारिश ने मौसम को सुहाना बना दिया. राजधानी और आसपास के इलाकों में तेज बारिश हुई, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई. काले बादलों की वजह से दिन में अंधेरा घुप्प हो गया. इस दौरान इंडिया गेट सहित कई जगहों पर गाड़िया लाइट जलाकर रेंगती नजर आई.

दिल्ली स्थित मौसम विभाग ने शुक्रवार (22 सितंबर) और शनिवार (23 सितंबर) दिल्ली एनसीआर और आस पास के इलाकों में छिटुपट बारिश की संभावना जताई थी. शनिवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमना 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो न्यूनतम औसत तापमान से तीन डिग्री सेल्यिस अधिक है. इससे पहले कल यानि शुक्रवार को अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है. पिछले दिनों के मुकाबले शनिवार के तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई.

मानसून के समाप्ती पर भी तेज बारिश के आसार कम

मीडिया में छपी खबर के मुताबिक, दिल्ली में मानसून लौटते समय अगस्त और सितंबर में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई. सफदरजंग स्थित मानक वेधशाला के मुताबिक जून और अगस्त में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई थी. इस महीने के आखिर तक यानि सितंबर के आखिर तक दिल्ली और आसपास के इलाके बारिश की संभावना बनी रहेगी. दिल्लीवासियों को बारिश के बावजूद अगले तीन से चार दिनों तक गर्मी और उमस से राहत मिलने के आसार नहीं हैं. शनिवार को दिल्ली में सुबह आद्रता 115 फीसदी दर्ज किया गया, जबकि इस दौरान वायु गुणवत्ता सूचकांक 84 एक्यूआई दर्ज किया गया, जिसे एक्यूआई के मानक पैमाने ‘संतोषजनक श्रेणी’ में दर्ज किया गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here