‘यशोभूमि’ कन्वेंशन सेंटर का PM मोदी करेंगे उद्घाटन, भारत मंडपम से भी है बड़ा, 11 हजार लोगों की क्षमता

0
35

PM मोदी करेंगे ‘यशोभूमि’ कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन, भारत मंडपम से भी है बड़ा, 11 हजार लोगों की क्षमता

‘यशोभूमि’ में दुनिया के सबसे बड़े प्रदर्शनी हॉल हैं. इन हॉल्स का उपयोग प्रदर्शनियों, व्यापार मेलों और व्यावसायिक कार्यक्रमों की मेजबानी के लिए किया जाएगा.

दिल्ली (Delhi) के प्रगति मैदान (Pragati Maidan) स्थित भारत मंडपम (Bharat Mandapam) के बाद प्रदेश को कल अपना दूसरा अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र मिलने जा रहा है. द्वारका (Dwarka) में बने इस अंतरराष्ट्रीय एक्सपो सेंटर को ‘यशोभूमि’ (IICC) नाम दिया गया है. इसके पहले फेज का उद्घाटन कल यानी 17 सितम्बर को पीएम मोदी (PM Narendra Modi) के द्वारा किया जाएगा. यह कन्वेंशन सेंटर, G-20 की मेजबानी करने वाले भारत मंडपम से बड़ा होगा. इसे भारत की भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिजाइन किया गया है.

इस दौरान पीएम मोदी द्वारका सेक्टर 25 में एक नए मेट्रो स्टेशन का भी उद्घाटन करेंगे, जो दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन का विस्तार है. सेक्टर 25 मेट्रो स्टेशन, द्वारका सेक्टर 25 मेट्रो स्टेशन से जुड़ कर AEL का हिस्सा बन जाएगा. इसकी शुरुआत के बाद ‘यशोभूमि’ दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन से भी जुड़ जाएगी. इसके लिए यहां 735 लंबा एक सब-वे भी बनाया गया है. जिसकी शुरुआत भी कल की जाएगी. करीब 25,703 करोड़ रुपये की लागत से तैयार यशोभूमि के पहले फेज में एक विश्व स्तरीय सम्मेलन केंद्र, दो प्रदर्शनी हॉल और 3,000 से ज्यादा कारों को समायोजित करने के लिए एक पार्किंग सुविधा शामिल है

ऑटोमैटिक सिटिंग सिस्टम से लैस ऑडिटोरियम

इसके शुरू होने के बाद G-20 जैसे बड़े आयोजन यहां भी आयोजित किये जा सकते हैं. इसे प्रगति मैदान का विकल्प माना जा रहा है. यह देश का सबसे बड़ा कन्वेंशन सेंटर है. इस कन्वेंशन सेंटर में मुख्य ऑडिटोरियम, ग्रैंड बॉलरूम सहित 15 कन्वेंशन रूम और 13 कॉन्फ्रेंस रूम शामिल हैं. जिनमें कुल 11 हजार लोगों को समाहित करने की क्षमता है. इसके ऑडिटोरियम में ऑटोमैटिक सीटिंग सिस्टम बनाया गया है, जो जरूरत के अनुसार एक सपाट फर्श या फिर सीढ़ीनुमा बन जाता है, जहां ऑडिटोरियम की शैली में लोग बैठ सकते हैं. बात करें इसके मुख्य ऑडिटोरियम कन्वेंशन सेंटर की तो यह पूरा हॉल है और यहां लगभग 6,000 मेहमानों की बैठने की क्षमता है.

वहीं, ग्रैंड बॉलरूम में लगभग 2500 मेहमान एक साथ बैठ सकते हैं. इसके अलावा इसमें एक ओपन एरिया भी है जिसमें 500 लोग बैठ सकते हैं, जबकि आठ मंजिलों में फैले 13 कॉन्फ्रेंस रूम में विभिन्न स्तरों की बैठकें आयोजित की जा सकती है. ‘यशोभूमि’ में दुनिया के सबसे बड़े प्रदर्शनी हॉल्स हैं. इन प्रदर्शनी हॉल्स का उपयोग प्रदर्शनियों, व्यापार मेलों और व्यावसायिक कार्यक्रमों की मेजबानी के लिए किया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here