पीएम मोदी के संबोधन के दौरान जी-20 में नेमप्लेट पर लिखा दिखा ‘भारत’

0
42

जी-20 में पीएम मोदी के संबोधन के दौरान नेमप्लेट पर लिखा दिखा ‘भारत’

देश में इंडिया बनाम भारत पर चल रही बहस को आज उस वक्त और बल मिल गया जब जी-20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी के आगे भारत लिखा हुआ देखा गया.

दिल्ली के प्रगति मैदान के भारत मंडपम में चल रहे जी-20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन भाषण दिया. इस दौरान उनके आगे रखी प्लेट पर भारत लिखा था. इन दिनों देश में इंडिया बनाम भारत को लेकर तगड़ी बहस चल रही है और कयास लगाए जा रहे हैं कि इंडिया का नाम बदलकर भारत किया जा सकता है.

इसके साथ ही भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की नेता और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने इसे लेकर सोशल मीडिया साइट एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर प्रतिक्रिया भी दी है. उन्होंने लिखा, “उम्मीद और विश्वास का नया नाम- भारत.” दरअसल, किसी देश की आधिकारिक बैठक होती है तो उसके प्रतिनिधि के सामने प्लेट पर उस देश का नाम भी लिखा होता है, जिससे पता चलता है कि बैठक में मौजूद व्यक्ति इस देश का प्रतिनिधित्व कर रहा है.

जी-20 शिखर सम्मेलन की बैठक में पीएम मोदी के सामने रखी प्लेट पर इंडिया की जगह अंग्रेजी में BHARAT लिखा हुआ दिखा. ऐसे में फिर से इस चर्चा को हवा मिल गई कि जो देश का नाम बदलने की सुगबुगाहट थी कहीं वो सच तो नहीं. हालांकि अभी इसको लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है.

कब खड़ा हुआ विवाद?

देश का नाम बदले जाने को लेकर चर्चा उस वक्त शुरू हो गई थी जब देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रात्रिभोज का निमंत्रण भेजा. मंगलवार को भेजे गए इस डिनर इन्वीटेशन में प्रेसीडेंट ऑफ इंडिया के बजाय प्रेसीडेंट ऑफ भारत लिखा हुआ था. इसके बाद विपक्षी नेताओं ने मोदी सरकार का जमकर विरोध किया और प्रतिक्रियाएं दीं. इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पार्टी नेताओं और केंद्रीय मंत्रियों से राजनीतिक विवाद से बचने की हिदायत दी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here