अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2023;7 महिला केंद्रित फिल्में देखने के लिए

0
56

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2023: गंगूबाई काठियावाड़ी-क्वीन; 7 महिला केंद्रित फिल्में देखने के लिए

वो जमाना चला गया जब बॉलीवुड में सिर्फ मर्दों का ही दबदबा था। महिलाओं के चरित्र हाल के दिनों में विकसित हुए हैं और उन्होंने उद्योग में महत्वपूर्ण प्रगति की है।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2023 के अवसर पर, यहां सात महिला केंद्रित फिल्मों की सूची दी गई है, जिन्होंने न केवल बॉक्स ऑफिस पर सफल प्रदर्शन किया, बल्कि समाज को एक महत्वपूर्ण संदेश भी दिया।

गंगूबाई काठियावाड़ी

संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी गंगूबाई काठियावाड़ी में आलिया भट्ट ने मुख्य भूमिका निभाई थी। उन्होंने गुजरात की एक युवती का किरदार निभाया, जो बाद में कमाठीपुरा की माफिया क्वीन बन गई। परिस्थितियों का शिकार होते हुए भी उन्होंने समाज में अपने लिए एक जगह बनाई।

कहानी

विद्या बालन अभिनीत कहानी सुजॉय घोष द्वारा निर्देशित है। कहानी एक गर्भवती महिला पर केंद्रित है जिसने कोलकाता में अपने लापता पति की तलाश की।

मैरी कॉम

यह फिल्म दिग्गज मुक्केबाज मैरी कॉम की बायोपिक है। फिल्म में गांव की लड़की से नेशनल चैंपियन बनने तक के उसके सफर को दिखाया गया है। इस फिल्म में प्रियंका चोपड़ा जोनास थीं।

रानी

कंगना रनौत ने एक भारतीय लड़की की भूमिका निभाई, जो अपने मंगेतर की शादी टूटने के बाद अकेले हनीमून पर जाने का फैसला करती है। फिल्म क्वीन इस संदेश पर केंद्रित है: ‘आप अपनी खुशी खुद हैं।’

इंग्लिश विंग्लिश

दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी ने एक ठेठ गृहिणी की भूमिका निभाई, जो फिल्म इंग्लिश विंग्लिश में अपनी कमजोरियों पर काबू पाती है।

गुलाबी

फिल्म पिंक समाज को एक शक्तिशाली संदेश देने पर केंद्रित है जिसमें कहा गया है कि जब एक महिला कुछ करने से इनकार करती है, तो उसे स्वीकार किया जाना चाहिए और उसका सम्मान किया जाना चाहिए। अमिताभ बच्चन ने एक वकील की भूमिका निभाई जो प्रभावशाली परिवारों के शक्तिशाली पुरुषों के खिलाफ कानूनी लड़ाई में फंसी महिलाओं के लिए लड़ती है। फिल्म में तापसी पन्नू भी हैं।

नीरजा

फिल्म नीरजा एक 23 वर्षीय लड़की नीरजा भनोट की बायोपिक है जो एक फ्लाइट अटेंडेंट थी। उसके साहस ने कई लोगों की जान बचाने में उसकी मदद की जब पाम एम फ्लाइट 73 का अपहरण कर लिया गया था। सोनम कपूर ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here