एलेक्सिया पुटेलस और लियोनेल मेस्सी ने फिर से सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को दिया वोट

0
74

लियोनेल मेस्सी और एलेक्सिया पुटेलस ने फिर से फीफा पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को वोट दिया

विश्व कप विजेता लियोनेल मेसी ने सोमवार को फीफा के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी का पुरस्कार लेने के लिए इस बार किलियन एम्बाप्पे को पीछे छोड़ दिया। लगातार दूसरे साल सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी स्पेन की अलेक्सिया पुटेलस रहीं।

कतर में पिछले साल म्बाप्पे के फ्रांस के खिलाफ एक महाकाव्य फाइनल में अर्जेंटीना को विश्व कप की शान दिलाने के बाद, मेसी ने म्बाप्पे के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी वोट जीता और करीम बेंजेमाटो ने 14 साल में सातवीं बार फीफा पुरस्कार हासिल किया। तीन खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय टीम के कप्तानों और कोचों के एक वैश्विक पैनल, फीफा के 211 सदस्य देशों में से प्रत्येक में चयनित पत्रकारों, प्लस ऑनलाइन प्रशंसकों द्वारा मतदान में अंतिम शॉर्टलिस्ट किया।

35 वर्षीय मेसी ने म्बाप्पे को दी मात

35 वर्षीय मेसी ने म्बाप्पे को भी मात दी जो फीफा से विश्व कप के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के लिए फीफा द्वारा दी जाने वाली गोल्डन बॉल ट्रॉफी के लिए अपना पहला सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार मांग रहे थे। पुटेलस ने संयुक्त राज्य अमेरिका के एलेक्स मॉर्गन और बेथ मीड से अपना पुरस्कार जीता, जिन्होंने 2022 में इंग्लैंड को यूरोपीय चैम्पियनशिप खिताब दिलाया। बार्सिलोना के प्लेमेकर पुटेलस ने यूरो से पहले चोटिल होने और टूर्नामेंट से बाहर होने के बावजूद फिर से शीर्ष तीन में जगह बनाई। मीड यूरो में संयुक्त शीर्ष स्कोरर थे, और उन्हें टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी नामित किया गया था।

आर्सेनल के लिए खेलते हुए नवंबर में उनके घुटने में गंभीर चोट लग गई थी और जुलाई में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में होने वाले महिला विश्व कप में हिस्सा नहीं ले सकीं। मॉर्गन, जो 2019 के वोट में टीम के साथी मेगन रापिनो के बाद दूसरे स्थान पर थे, पिछले साल जब अमेरिका ने CONCACAF W चैंपियनशिप जीती थी, तब वह प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट थे। वह संयुक्त शीर्ष स्कोरर भी थीं। इससे पहले, दिसंबर में विश्व कप खिताब के लिए अपनी टीम का नेतृत्व करने के बाद अर्जेंटीना के कोच लियोनेल स्कालोनी को फीफा मेन्स कोच ऑफ द ईयर चुना गया था।

महिला कोच पुरस्कार सरीना विगमैन को दिया गया, जिन्होंने महिला यूरोपीय चैंपियनशिप में इंग्लैंड को खिताब दिलाया। स्कालोनी ने अंतरिम आधार पर 2018 के अंत में अर्जेंटीना को संभाला, और अनुभव की कमी के लिए व्यापक रूप से आलोचना की गई क्योंकि उन्होंने कभी भी एक पेशेवर टीम को प्रशिक्षित नहीं किया था। इससे पहले सोमवार को, राष्ट्रीय टीम के कोच के रूप में उनका अनुबंध 2026 विश्व कप के अंत तक बढ़ा दिया गया था। शॉर्टलिस्ट किए गए अन्य कोच रियल मैड्रिड के कार्लो एंसेलोटी और मैनचेस्टर सिटी के पेप गार्डियोला थे।

महिला गोलकीपर का पुरस्कार इंग्लैंड की यूरो विजेता मैरी एर्प्स को दिया गया, और सर्वश्रेष्ठ पुरुष गोलकीपर अर्जेंटीना के विश्व कप विजेता एमिलियानो मार्टिनेज थे। पेरिस में कार्यक्रम को पेले को श्रद्धांजलि के रूप में चिह्नित किया गया था, जिनकी पिछले साल 82 वर्ष की आयु में बृहदान्त्र कैंसर से लड़ाई के बाद मृत्यु हो गई थी। पेले की पत्नी मार्सिया आओकी ने ब्राजील के पूर्व स्ट्राइकर रोनाल्डो के हाथों फुटबॉल के महान खिलाड़ी के सम्मान में एक ट्रॉफी प्राप्त की। “मेरे पास भगवान से कहने के लिए तीन शब्द हैं, जिन्होंने हमें एडसन दिया, एडसन को, जिन्होंने हमें पेले दिया, और दुनिया को, जिन्होंने उन्हें इतनी अच्छी तरह से प्राप्त किया: आभारी, आभारी और आभारी,”।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here