एसएस राजामौली ने कहा,किसी ने भी ‘एजेंडा फिल्म’ बनाने के लिए उनसे संपर्क नहीं किया।

0
59

आरआरआर के निदेशक एसएस राजामौली कहते हैं कि किसी ने भी ‘एजेंडा फिल्म’ बनाने के लिए उनसे संपर्क नहीं किया

फिल्म निर्माता एस एस राजामौली की “बाहुबली” फिल्में और “आरआरआर” ब्लॉकबस्टर हिट रही हैं, लेकिन निर्देशक, जिन पर अक्सर बहुसंख्यकवादी दृष्टिकोण को बढ़ावा देने का आरोप लगाया गया है, कहना है कि वह खुद को “या तो हिंदू या छद्म-उदारवादी प्रचार” से दूर करते हैं।

“नातु नातु”ऑस्कर 2023 में सर्वश्रेष्ठ गीत श्रेणी में नामांकित किया गया

अमेरिकी प्रकाशन द न्यू यॉर्कर के साथ एक साक्षात्कार में, फिल्म निर्माता ने अपनी फिल्म की राजनीति से संबंधित सवालों को उठाया, जिसे “नातु नातु” के लिए ऑस्कर 2023 में सर्वश्रेष्ठ गीत श्रेणी में नामांकित किया गया है।

उनसे पूछा गया था कि क्या भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) या राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से कुछ खास तरह की कहानियां सुनाने के लिए उन पर कोई राजनीतिक दबाव था।

“नहीं, कभी सीधे तौर पर, कभी नहीं। किसी ने कभी भी एजेंडा फिल्म बनाने के लिए मुझसे संपर्क नहीं किया, एजेंडा जो भी हो। फिर भी, लंबे समय तक, कभी-कभी कम प्रमुख लोगों को मेरी फिल्मों पर आपत्ति होती थी। कभी मुसलमानों को आपत्ति होती थी, कभी हिंदुओं को, कभी-कभी विभिन्न जातियां,”को।

तेलुगु फिल्म निर्माता ने कहा कि उनका एजेंडा सिनेमाघरों में आने वाले दर्शकों का “मनोरंजन” प्रदान करना है, भले ही उनकी विचारधारा कुछ भी हो।

“मैं हिंदू या छद्म-उदारवादी प्रचार से खुद को दूर करता हूं। मुझे पता है कि मेरे दर्शकों में उन चरम समूहों के दर्शक सदस्य हैं। मुझे पता है, लेकिन मैं उनकी पूर्ति नहीं कर रहा हूं। मैं सिर्फ भावनात्मक जरूरतों को पूरा कर रहा हूं।”र

मार्च 2022 में रिलीज़ हुई, “आरआरआर” 1920 के दशक में दो वास्तविक जीवन के भारतीय क्रांतिकारियों – अल्लूरी सीताराम राजू (राम चरण द्वारा अभिनीत) और कोमाराम भीम (जूनियर एनटीआर द्वारा अभिनीत) पर केंद्रित एक पूर्व-स्वतंत्रता काल्पनिक कहानी है। इसमें आलिया भट्ट और अजय देवगन भी प्रमुख भूमिकाओं में थे।

राजामौली ने आलोचना का भी जवाब दिया कि उनकी फिल्में प्रकृति में राष्ट्रवादी हैं और इतिहास को तोड़-मरोड़ कर पेश करती हैं।

“सबसे पहले, हर कोई जानता है कि ‘बाहुबली’ फिल्में काल्पनिक हैं, इसलिए मेरे बारे में कहने के लिए कुछ भी नहीं है कि क्या यह वर्तमान बीजेपी के एजेंडे के अनुरूप ऐतिहासिक पात्रों को चित्रित करने के लिए इतिहास की विकृति है। ‘आरआरआर’ के लिए, यह है एक वृत्तचित्र नहीं। यह एक ऐतिहासिक सबक नहीं है।

मायाबाजार

“यह पात्रों पर एक काल्पनिक कदम है, जो अतीत में कई बार किया गया है। हमने अभी (फिल्म) ‘मायाबाजार’ के बारे में भी बात की है। यदि ‘आरआरआर’ इतिहास का विरूपण है, तो ‘मायाबाजार’ ऐतिहासिक महाकाव्य का विरूपण है। ,”

निर्देशक ने कहा कि जिन लोगों ने उन पर अपने सिनेमा में भाजपा या पार्टी के एजेंडे का समर्थन करने का आरोप लगाया है, वे भूल जाते हैं कि एक भाजपा नेता ने उन्हें जूनियर एनटीआर के भीम को टोपी में दिखाने के लिए धमकी दी थी।

“तो लोग खुद तय कर सकते हैं कि मैं भाजपा का व्यक्ति हूं या नहीं। मैं उग्रवाद से नफरत करता हूं, चाहे वह भाजपा हो, मुस्लिम लीग हो, या जो भी हो। मैं समाज के किसी भी वर्ग में अतिवादी लोगों से नफरत करता हूं। यह सबसे सरल व्याख्या है कि मैं दे सकते हैं,” उन्होंने कहा।

इस आरोप पर कि उन्होंने जानबूझकर फिल्म के अंतिम गीत “एथारा जेंदा” में महात्मा गांधी की तस्वीर को हटा दिया, राजामौली ने कहा कि वह इस सवाल का जवाब देते-देते थक गए हैं।

“ऐसे कई स्वतंत्रता सेनानी हैं जिन्होंने हमारे देश के लिए स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए अपने प्राणों की आहुति दी। मैंने बचपन से ही इन स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में कई कहानियाँ सुनी हैं। जो भी कहानियाँ मुझे छूती हैं, मुझे रुलाती हैं, या मेरे दिल को गर्व से भर देती हैं, वे हैं उस दृश्य के लिए मैंने जो ऐतिहासिक आंकड़े चुने,” उन्होंने कहा, उस गाने में केवल आठ तस्वीरों के लिए जगह थी।

“फिर भी, मैं उन सभी क्रांतिकारियों का सम्मान करता हूं जिन्हें मैंने चुना है, और अगर मैंने वहां गांधीजी का चित्र नहीं लगाया है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि मैं उनका अनादर करता हूं। गांधीजी के लिए मेरे मन में बहुत सम्मान है, इसमें कोई संदेह नहीं है,”।

इस सवाल पर कि क्या भारत में मुस्लिम विरोधी भावना बढ़ रही है, निर्देशक ने कहा कि वह इस तरह से नहीं सोचते हैं।

“मुझे नहीं पता। मैं उन शब्दों में नहीं सोचता। मुझे हमेशा ऐसा लगता है कि फिल्में उस समाज को दर्शाती हैं जिसने उन्हें बनाया है, चाहे समाज की भावनाएं कुछ भी हों। फिल्में समाज की गति को दर्शाती हैं क्योंकि फिल्म निर्माताओं को दर्शकों को पूरा करना होता है। वे ‘ मैं देखूंगा कि दर्शक क्या पसंद करते हैं, उनका वर्तमान मिजाज क्या है और उसके लिए फिल्में बनाते हैं।

उन्होंने कहा, “अगर समाज में इस तरह की भावना बढ़ती है, तो उस तरह की फिल्में आएंगी। लेकिन मैं हमेशा इससे दूर रहता हूं। मैं पूरी तरह से अलग रास्ता अपनाता हूं।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here