T20 WC 2022: भारत की टूर्नामेंट में पहली हार, दक्षिण अफ्रीका ने 5 विकेट से हराया

0
76

टी-20 वर्ल्ड कप के ग्रुप-2 के अहम मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने टीम इंडिया को 5 विकेट से हरा दिया। आज खेल गए इस मैच में रोहित शर्मा ने टॉस जीता और पहले बैटिंग का फैसला किया। हमारे बैटर्स कुछ खास नहीं कर सके। भारत ने 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 133 रन बनाए। सूर्यकुमार यादव ने 68 रन की पारी खेली। जवाब में साउथ अफ्रीका ने 19.4 ओवर में 5 विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया। एडम मार्करम और डेविड मिलर ने हाफ सेंचुरी लगाईं। टी-20 वर्ल्ड कप में 2009 के बाद पहला मौका है जब साउथ अफ्रीका ने टीम इंडिया को हराया है।

टीम इंडिया के 5 बल्लेबाज महज 49 रन के अंदर आउट

मैच में टॉस ने बड़ी भूमिका निभाई। टॉस जीतने के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने चौंकाने वाला फैसला लिया। उन्होंने कहा, हम बल्लेबाजी करेंगे। कप्तान को उम्मीद थी कि पिच बढ़िया होने से बल्लेबाजी करने में मदद मिलेगी। कप्तान ने यह भी तर्क दिया कि हमने WACA ग्राउंड में कैंप किया था, जिससे हमें बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए उछाल की आदत डालने में मदद मिली। हालांकि कप्तान का ये फैसला गलत साबित हुआ और टीम इंडिया के 5 बल्लेबाज महज 49 रन के अंदर आउट हो गए। पिच से उल्टा गेंदबाजों को मदद मिलने लगी। केएल राहुल वेन पार्नेल के पहले ओवर में एक भी रन नहीं ले पाए। जिसके बाद सूर्यकुमार ने 40 गेंदों पर 68 रन बनाए जिसमें तीन छक्के और छह चौके शामिल हैं। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से एनगिडी ने 29 रन देकर चार विकेट और वेन पर्नेल ने 15 रन देकर तीन विकेट लिये।

एडम मार्करम और डेविड मिलर ने हाफ सेंचुरी लगाईं

134 रनों के छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत खराब रही। टीम ने पावरप्ले में ही तीन विकेट गंवा दिए थे। क्विंटन डिकॉक तीन गेंद में एक रन और रिली रोसो बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। कप्तान तेम्बा बावुमा एक बार धीमी पारी खेलकर आउट हुए। उन्होंने 15 गेंद में 10 रन बनाए। इसके बाद एडन मारक्रम और डेविड मिलर ने चौथे विकेट के लिए 60 गेंदों में 76 रन की साझेदारी करके टीम को जीत के करीब पहुंचाया। एडन मारक्रम 41 गेंद में 52 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसके डेविड मिलर ने स्ट्ब्स के साथ मिलकर 22 रन की साझेदारी करके जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। डेविड मिलर 46 गेंद में 59 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत के लिए अर्शदीप सिंह ने दो, शमी, हार्दिक और अश्विन को 1-1 विकेट मिला।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here