आईपीएल 2022 : राजस्थान रॉयल्स ने केकेआर को सात रन के मामूली से अंतर से हरा दिया

0
186
आईपीएल 2022 : राजस्थान रॉयल्स ने केकेआर को सात रन के मामूली से अंतर से हरा दिया
आईपीएल 2022 : राजस्थान रॉयल्स ने केकेआर को सात रन के मामूली से अंतर से हरा दिया

आईपीएल 2022 का आज के मैच में राजस्थान रॉयल्स ने केकेआर को सात रन के मामूली से अंतर से हरा दिया। मैच भले ही राजस्थान रॉयल्स ने जीत लिया हो, लेकिन आखिर तक मैच इधर से उधर और उधर से इधर होता रहा। आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर जब केकेआर का आखिरी विकेट गिरा त​ब राजस्थान रॉयल्स की जीत पक्की हो गई। राजस्थान रॉयल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 217 रन ​बनाए थे और केकेआर के सामने जीत के लिए 218 रनों का लक्ष्य रखा, लेकिन लाख कोशिश के बाद भी केकेआर की पूरी टीम 210 रन ही बना सकी और उनकी पूरी टीम भी आउट हो गई। इस जीत के साथ ही राजस्थान रॉयल्स के भी अब आठ अंक हो गए हैं। इसके साथ ही राजस्थान रॉयल्स की टीम अब आईपीएल 2022 की प्वाइंट टेबल में दूसरे नंबर पर पहुंच गई है। गुजरात टाइटंस की टीम भी आठ अंक लेकर नंबर एक पर का​बिज है। अब लखनऊ सुपर जाएंट्स की टीम तीसरे नंबर पर खिसक गई है। वहीं केकेआर की टीम अब नंबर छह पर है।

केकेआर की टीम को पहला झटका पहली ही गेंद पर लग गया

राजस्थान रॉयल्स की ओर से दिए गए टारगेट का पीछा करने उतरी केकेआर की टीम को पहला झटका पहली ही गेंद पर लग गया। केकेआर ने एक बार फिर बड़ा दांव खेलने की कोशिश की और सुनील नरेन को ओपनिंग के लिए भेज दिया। लेकिन नरेन पहली ही गेंद पर रन आउट हो गए। इसके बाद क्रीज पर आए कप्तान श्रेयस अय्यर। एरॉन फिंच इस साल केकेआर के लिए अपना दूसरा ही मैच खेल रहे थे। इससे पहले के मैच में वे नाकाम रहे थे। इस बार उन्होंने धीमी शुरुआत की, लेकिन जैसे ही ये लय में आए अपने अंदाज में ताबड़तोड बल्लेबाजी शुरू कर दी। एरॉन फिंच श्रेयस अय्यर से रनों के मामले में पीछे चल रहे थे, लेकिन कुछ ही देर में फिंच ने श्रेयस को पीछे छोड़ दिया, उन्होंने अपना अर्धशतक भी पूरा किया। केकेआर के रन अब तेजी से बन रहे थे, लेकिन फिंच अर्धशतक पूरा करने के बाद ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए और प्रसिद्ध की गेंद पर आउट होकर पवेलियन चले गए। इसके बाद आए नीतीश राणा ने भी तेजी से रन बनाए, लेकिन ज्यादा तेजी दिखाने के चक्कर में आउट हो गए। उन्हें युजवेंद चहल ने अपना शिकार बनाया।

नीतीश राणा के आउट होने के बाद आंद्रे रसल क्रीज पर आए

नीतीश राणा के आउट होने के बाद आंद्रे रसल क्रीज पर आए और कप्तान संजू सैमसन ने गेंद थमाई रविचंद्रन अश्विन को, उन्होंने आते ही आंद्रे रसेल को क्लीन बोल्ड कर, राजस्थान रॉयल्स की टीम को जीत ​की राह पर ले जाने का काम शुरू कर दिया। हालांकि दूसरे छोर पर अभी भी कप्तान श्रेयस अय्यर टिके हुए थे। वहीं छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए वेंकटेश अय्यर को ​बुलाया गया, हालांकि इससे पहले वे ओपनिंग करते रहे हैं, लेकिन आज नंबर छह पर आए। अभी भी मैच बराबरी का था और कोई भी टीम बाजी मार सकती थी। श्रेयस अय्यर अपने अंदाज में शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे और टीम को जीत की ओ ले जाने की कोशिश भी। इस बीच युजवेंद्र चहल ने वेंकटेश अय्यर को चलता कर दिया। इसी ओवर में युजवेंद्र चहल ने कप्तान श्रेयस अय्यर को भी आउट कर दिया और मैच का रुख पूरी तरह से राजस्थान रॉयल्स की ओर मोड़ दिया। चहल यहीं नहीं रुके, उन्होंने शिवम मावी को भी इसी ओवर में आउट कर दिया। वे पहली ही गेंद पर आउट हो गए। ये युजवेंद्र चहल का आखिरी ओवर था और यही एक तरह से टर्निंग प्वाइंट भी साबित हुआ।

बटलर और पडिक्कल ने 58 गेंदों में 97 रनों की बेहतरीन साझेदारी की

इससे पहले जोस बटलर के शानदार 103 रनों की पारी की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने केकेआर के सामने जीत के लिए 218 रनों का टारगेट रखा। आरआर ने 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 217 रन बनाए थे। टीम की ओर से बटलर और पडिक्कल ने 58 गेंदों में 97 रनों की बेहतरीन साझेदारी की। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत शानदार रही। एक बार फिर सलामी बल्लेबाज जोस बटलर अपने घातक अंदाज में दिखे। उन्होंने मैदान पर आते ही चौके-छक्के की बरसात करना शुरू कर दिया। वहीं, देवदत्त पडिक्कल उनके साथ दूसरे छोर पर जमे हुए थे। जोस बटलर ने तीसरे ही ओवर में गगनचुंबी शॉट खेलते हुए गेंद को स्टेडियम के पार पहुंचा दिया। उन्होंने उमेश यादव की गेंद पर 100 मीटर लंबा छक्का लगाया। उमेश ने अपने इस ओवर में 15 रन लुटाए। देवदत्त पडिक्कल ने आईपीएल में अपने 1000 रन पूरे किए। 21 साल के पडिक्कल ने 2020 में आईपीएल डेब्यू किया था और उस सीजन में 473 रन बनाए थे। वह अभी तक छह अर्धशतक और एक शतक लगा चुके हैं।

दस ओवर पर आरआर ने एक विकेट के नुकसान पर 99 रन बना लिए

पावरप्ले में राजस्थान रॉयल्स ने बिना विकेट खोए 60 रन बना लिए। मैच के शुरुआती छह ओवर यानी पहला पावरप्ले पूरी तरह से राजस्थान के नाम रहा। जोस बटलर ने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखते हुए 29 गेंदों में एक और अर्धशतक पूरा किया। यह सीजन का उनका तीसरा अर्धशतक है। गेंदबाज सुनिल नरेन ने अपने दूसरे ओवर में राजस्थान रॉयल्स को पहला झटका दिया। उन्होंने देवदत्त पडिक्कल (24) के विकेट की गिल्ली उड़ाकर उन्हें वापस पवेलियन भेज दिया। यह टीम की पहली सफलता थी। उनके बाद कप्तान संजू सैमसन क्रीज पर आए और इस दौरान जोस बटलर क्रीज पर बने हुए थे। दस ओवर पर आरआर ने एक विकेट के नुकसान पर 99 रन बना लिए थे।

गेंदबाज उमेश यादव ने अपने आखिरी ओवर में 15 रन दिए

संजू सैमसन भी अपने आक्रामक रूप में दिखे। उन्होंने शिवम मावी की गेंद पर चौका लगाकर अपनी पारी की शुरुआत की। 14वें ओवर के बाद राजस्थान एक विकेट गंवाकर 148 रन पर थी। वहीं, बटलर अपने शतक के नजदीक हैं और सैमसन अपनी बल्लेबाजी से गेंदबाजों पर लगातार दबाव बनाए हुए थे। वहीं, गेंदबाज उमेश यादव ने अपने आखिरी ओवर में 15 रन दिए, जिसमें सैमसन ने एक चौका और एक छक्का जड़ा। गेंदबाज रसेल ने पहले ओवर की पहली गेंद पर राजस्थान को दूसरा झटका दिया। उन्होंने संजू सैमसन को शिवम मावी के हाथो कैच कराकर वापस पवेलियन भेज दिया। सैमसन ने 19 गेंदों में ही गेंदबाजों के छक्के छुड़ा दिए, जिसमें दो छक्के और तीन चौके लगाकर 38 रन की पारी खेली। बल्लेबाज के आउट होने के बाद हैटमायर क्रीज पर आए। वहीं, पैट कमिंस के ओवर की पहली ही गेंद पर बटलर ने छक्का लगाकर अपना आईपीएल सीजन का दूसरा शतक पूरा किया। उन्होंने 59 गेंदों पर पांच छक्के और नौ चौके की मदद से अपना शतक पूरा किया। हालांकि कमिंस ने उन्हें चौथी गेंद पर चक्रवर्ती के हाथों कैट कराया और वापस पवेलियन भेज दिया। उस दौरान बटलर ने शानदार पारी खेलते हुए गेंदबाजों को खूब परेशान किया। बटलर 103 रन बनाकर आउट हुए और टीम को एक निर्धारित स्कोर पर पहुंचा गए। उनके बाद रियान पराग क्रीज पर आए। 17वें ओवर में सुनील नरेन ने टीम को एक और सफलता दिलाई। यह उनकी दूसरी सफलता थी। उन्होंने पहली गेंद पर पराग को वापस भेज दिया।

टीम ने केकेआर को जीत के लिए 218 रन का लक्ष्य दिया

गेंदबाज शिवम मावी ने अपने चौथे ओवर में सफलता हासिल की। उन्होंने करुन नेर (3) को कमिंस के हाथो कैच कराया। पारी के 20वें ओवर में हेटमायर (26) ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। उन्होंने लगातार दो छक्के लगाए वहीं, अश्विन (6) ने आखिरी में एक चौका लगाकर पारी को समाप्त किया। इस दौरान दोनों बल्लेबाज नाबाद रहे। टीम ने केकेआर को जीत के लिए 218 रन का लक्ष्य दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here