क्रिकेट के मैदान पर मैच के दौरान जो हुआ, ना पहले कभी देखा होगा ना कभी सुना होगा

0
64

क्रिकेट के मैदान पर मैच के दौरान जो हुआ ऐसा आपने पहले कभी नहीं देखा होगा

Claremont vs New Norfolk ऑस्ट्रेलिया में एक घरेलू मैच में एक नॉन-स्ट्राइकर (Jarrod Kaye) गेंदबाजों के चालाकी का शिकार हो गया, लेकिन बाद में जो हुआ वह वाकई आश्चर्यजनक था।

‘नॉन-स्ट्राइकर रन-आउट’

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद और मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब ने चाहे कितनी ही बार ‘नॉन-स्ट्राइकर रन-आउट’में बदलाव किये हो, लेकिन कुछ अभी भी इसके खिलाफ हैं. ऑस्ट्रेलिया में एक घरेलू मैच में एक नॉन-स्ट्राइकर गेंदबाजों के चालाकी का शिकार हो गया, लेकिन बाद में जो हुआ वह वाकई आश्चर्यजनक था. क्लेरमॉन्ट और न्यू नोरफोक (Claremont and New Norfolk) के बीच एक मैच में, बल्लेबाज जारोद काये (Jarrod Kaye) नॉन-स्ट्राइकर छोर पर रन आउट हो गए क्योंकि गेंदबाज के गेंद डालने से पहले ही उन्होंने अपना क्रीज छोड़ दिया. निर्णय को तीसरे अंपायर के पास भेजा गया, जिसने मैदानी अंपायरों से कहा कि नॉन-स्ट्राइकर को हटना होगा. इस फैसले से खफा काये (Jarrod Kaye Throw his Bat and Gloves) ने पवेलियन लौटते समय अपना बल्ला और दस्ताने फेंक दिए, जिससे मैदान पर कुछ ऐसे दृश्य सामने आए, जो पहले कभी नहीं देखे गए थे।

50 ओवर में 7 विकेट पर 263 रन का लक्ष्य

पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यू नोरफोक (New Norfolk) ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 263 रन का लक्ष्य रखा. टीम के उप-कप्तान हैरी बूथ (63) और जेसन रिग्बी (67) ने थॉमस ब्रिस्को के नाबाद 22 गेंदों में 37 रन बनाने से पहले अर्धशतक बनाए और टीम को बोर्ड पर एक अच्छा स्कोर बनाने में मदद की. जब बल्लेबाजी करने की बारी क्लेरमॉन्ट (Claremont) की आई तो पूरी टीम 214 रनों पर सिमट गई. जारोड काये (43) और रिक मार्टिन (70) टीम के शीर्ष स्कोरर थे. गैर-स्ट्राइकर छोर पर रन-आउट होने पर काये स्पष्ट रूप से निराश थे, क्योंकि वह कम से कम एक अर्धशतक बनाने से चूक गए थे.

हाल के समय में, एमसीसी (MCC) ने नॉन-स्ट्राइकर रन-आउट डिसमिसल के साथ कुछ बदलाव किए थे.

“हम स्वीकार करते हैं कि हालांकि इस कानून को आम तौर पर खिलाड़ियों और अंपायरों द्वारा अच्छी तरह से समझा गया है, शब्दों में अस्पष्टता है जिससे भ्रम पैदा हो सकता है. एमसीसी (MCC) इसलिए बेहतर स्पष्टता प्रदान करने के लिए कानून 38.3 के शब्दों को बदलने के लिए आगे बढ़ा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here