पंजाब के फाजिल्का में बवंडर से 12 लोग घायल, 30 मकान क्षतिग्रस्त

0
49

पंजाब के फाजिल्का जिले के बाकेनवाला गांव में बवंडर के बाद कम से कम 12 लोग घायल हो गए और 30 मकान क्षतिग्रस्त हो गए। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बवंडर से खेतों में खड़ी फसलों और कीनू के बगीचों को भी नुकसान पहुंचा है। बाकेनवाला निवासी गुरमुख सिंह ने कहा, ‘‘ग्रामीणों ने शुक्रवार शाम करीब चार बजे बवंडर का प्रकोप देखा।’’ उन्होंने बताया कि इससे दो-ढाई किलोमीटर के इलाके को नुकसान पहुंचा है। शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल ने बवंडर से क्षतिग्रस्त हुए मकानों की मरम्मत के लिए अपने एमपीलैड कोष से पांच लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की।

पार्टी ने एक बयान में कहा कि बादल ने नुकसान का आकलन करने के लिए बाकेनवाला गांव और अन्य स्थानों का दौरा किया। शिअद नेता ने उन सभी के लिए मुआवजे की मांग की, जिनके घर और कीनू के बागान नष्ट हो गए हैं और कहा कि अगर ऐसा नहीं किया गया, तो उनकी पार्टी प्रभावित किसानों को न्याय दिलाने के लिए आंदोलन शुरू करेगी। उन्होंने फाजिल्का के उपायुक्त से भी बात की और आवश्यकता पड़ने पर अपने एमपीलैड कोष से और धन जारी करने की पेशकश की। बादल ने मुख्यमंत्री भगवंत मान को प्रभावित क्षेत्र का दौरा नहीं करने और बवंडर प्रभावितों को तुरंत मुआवजा जारी नहीं करने के लिए आड़े हाथों लिया।

उन्होंने डबवाली ढाब, करमगढ़, भगवानपुरा, शमखेड़ा और गुरुसर जोधा गांवों में किसानों से बात की। प्रभावित गांव का दौरा करने वाले उपायुक्त सेनु दुग्गल ने कहा कि जिन ग्रामीणों के मकानों को नुकसान पहुंचा है, उन्हें प्रशासन ने स्थानीय सरकारी स्कूल में भेजा है। दुग्गल ने कहा, ‘‘प्रशासन संपत्ति और फसल को हुए नुकसान का आकलन करने की प्रक्रिया भी शुरू करेगा, जिसके बाद सरकार मुआवजा देगी।’’ तबाही मचा रहे बवंडर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रहा है। बवंडर से घायल हुए लोगों को फाजिल्का के सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here