Covid-19 और Influenza Virus H3N2 के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे है,वायरस से बचाव के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

0
51

बढ़ रहे हैं Covid-19 और Influenza Virus H3N2 के मामले, वायरस से बचाव के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

इस बारे में जब हमने बात की दिल्ली के बीएल कपूर-मैक्स अस्पताल के डॉक्टर संदीप नायर से, तो उन्होंने बताया कि इन्फ्लूएंजा वायरस नाक, आंख और मुंह से निकलने वाली बूंदों से फैलता है. और इसके लक्षणों में बुखार, सर्दी, खांसी, सिरदर्द, गले में दर्द और शरीर में दर्द शामिल हैं.

कोरोना महामारी (Covid-19) से हुए नुकसानों से अभी तक लोग उबर भी नहीं पाए थे कि अब भारत में इंफ्लूएंजा वायरस H3N2 (Influenza Virus H3N2) ने लोगों के दिल में ड़र को बढ़ा दिया है. कोरोना या कोविड-19 के बाद अब देश में इन्फ्लूएंजा वायरस H3N2 के मामलों में तेजी देखी जा रही है. बढते मामलों को लेकर लोगों में डर भी बढ़ रहा है. ऐसे में यह समझना जरूरी है कि इन्फ्लूएंजा वायरस H3N2 के लक्षण (Symptoms) कैसे होते हैं. इसके लक्षणों में कोरोना की ही तरह बुखार और खांसी देखी गई है. इन्फ्लूएंजा वायरस H3N2 के मामलों में देखा गया है कि लंबे बुखार के ठीक होने के बाद भी सूखी खांसी काफी समय तक बनी रही सकती है.

इन्फ्लूएंजा वायरस H3N2 पर भी सरकार ने एडवाइजरी जारी की. इस एडवाइजरी में बच्चों और बूढ़ों को खास ख्याल रखने की सलाह दी गई. इसके साथ ही साथ कोविड के नियमों का पालन जारी रखने की बात भी कही गई. इस बारे में जब हमने बात की दिल्ली के बीएल कपूर-मैक्स अस्पताल के डॉक्टर संदीप नायर से, तो उन्होंने बताया कि इन्फ्लूएंजा वायरस नाक, आंख और मुंह से निकलने वाली बूंदों से फैलता है. और इसके लक्षणों में बुखार, सर्दी, खांसी, सिरदर्द, गले में दर्द और शरीर में दर्द शामिल हैं.

फ्लू उस मौसम में फैला है जब सर्दी और जुकाम होना आम नहीं लगता. लेकिन फिर भी बदलते मौसम में आपको अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रखना बेहद जरूरी है. और ऐसा आप दवाओं की मदद से नहीं, बल्कि बेहतर आहार से ही कर सकते हैं. तो चलिए आज जानते हैं ऐसे आहार और सुपरफूड्स के बारे में जो फ्लू से बचाव में मददगार हो सकती है.

1. बादाम

बादाम आवश्यक पोषक तत्वों का एक पावरहाउस हैं. बादाम हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. यह आपके इम्यून सिस्टम के लिए भी अच्छा है. बादाम विटामिन ई, जिंक, मैग्नीशियम और प्रोटीन जैसे आवश्यक पोषक तत्वों का एक स्रोत हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली के कामकाज का समर्थन करते हैं.

2. हल्दी

हल्दी एक अद्भुत मसाला है जिसे कई तरीकों से अपने आहार में शामिल किया जा सकता है और कई लाभ प्रदान करता है. करक्यूमिन, हल्दी का मुख्य घटक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरा हुआ है जो प्रतिरक्षा समारोह का समर्थन करता है. आप हल्दी दूध या चाय पी सकते हैं या इस मसाले को अपने दैनिक भोजन में शामिल कर सकते हैं.

3. हरी चाय

ग्रीन टी पीने से वजन कम करने में जादू की तरह मदद नहीं मिल सकती है, लेकिन ग्रीन टी और भी कई फायदे दे सकती है. बेहतर प्रतिरक्षा प्रणाली यानी कि एक स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम भी इससे मिल सकता है. ग्रीन टी में एपिगैलोकैटेचिन गैलेट होता है, जो रोग से लड़ने वाला एंटीऑक्सीडेंट है.

4. छाछ

छाछ कैल्शियम से भरपूर देसी पेय है. यह एक ताज़ा पेय है जिसे आपको इस गर्मी में छोड़ना नहीं चाहिए. छाछ में मौजूद लैक्टिक एसिड प्रतिरक्षा प्रणाली के सुचारू कामकाज में सहायता करता है. आप अपने छाछ या छाछ में सेंधा नमक, काली मिर्च, पुदीने के पत्ते और अन्य मसाले मिला सकते हैं और इस गर्मी में इस भारतीय व्यंजन का आनंद ले सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here