एम्स में नहीं टूटेगा मोबाइल सिग्नल, 5G से होगा लैस, 30 जून तक विकसित होगी सुविधा

0
45

AIIMS में शुरू होगा 5G नेटवर्क, मेडिकल केयर में टेक्नोलॉजी के अधिकतम इस्तेमाल का टारगेट

एम्स में प्रति दिन लगभग 50,000 लोग आते हैं और अच्छी मोबाइल कनेक्टिविटी जरूरी है। एम्स में कुछ ऐसी जगहें हैं जहां शून्य या बहुत खराब मोबाइल कनेक्टिविटी है।

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (AIIMS), दिल्ली में मरीजों की देखभाल, शिक्षण, रिसर्च और गुड गवर्नेंस में कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी के अधिकतम इस्तेमाल के लिए 30 जून तक 5G नेटवर्क शुरू किया जाएगा। इस प्रोसेस को तेजी से पूरा करने के लिए पांच सदस्यों की एक कमेटी बनाई गई है।

एम्स के डायरेक्टर, M Srinivas की ओर से जारी एक ऑफिस मेमोरेंडम में कहा गया है, “मौजूदा ट्रेंड्स के अनुसार मरीजों की देखभाल, शिक्षण, रिसर्च और गुड गवर्नेंस में मॉडर्न कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी का अधिकतम इस्तेमाल करने और इंटीग्रेटेड मेडिकल यूनिवर्सिटी इनफॉर्मेशन सिस्टम (IMUIS) को शुरू करने के लिए एम्स के परिसर में 5G मोबाइल नेटवर्क की अच्छी स्ट्रेंथ की जरूरत है। इससे इमारतों के अंदर बेहतर मोबाइल और डेटा कनेक्टिविटी मिल सकेगी।” इस कमेटी के हेड AIIMS के न्यूरोसर्जरी डिपार्टमेंट के विवेक टंडन होंगे।

eICU सॉल्यूशंस लागू करने में मिलेगी मदत 

मजबूत 5G कनेक्टिविटी से एम्स को अपने मेन और अन्य परिसरों में eICU सॉल्यूशंस लागू करने में भी मदद मिलेगी। एम्स के प्रशासनिक अधिकारियों ने बताया कि एम्स में प्रति दिन लगभग 50,000 लोग आते हैं और अच्छी मोबाइल कनेक्टिविटी जरूरी है। एम्स में कुछ ऐसी जगहें हैं जहां शून्य या बहुत खराब मोबाइल कनेक्टिविटी है। इससे मरीजों, स्टाफ और विजिटर्स को मुश्किल होती है। इसके अलावा अधिकतर जगहों पर सीमित 3G/4G डेटा कनेक्टिविटी और इमारतों के अंदर बहुत कम 5G कनेक्टिविटी है।

देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी Reliance Jio ने 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 27 शहरों में अपनी हाई-स्पीड 5G सर्विसेज का दायरा बढ़ाया है। इसके साथ ही कंपनी का 5G नेटवर्क 331 शहरों में पहुंच गया है। कंपनी ने इस वर्ष के अंत तक पूरे देश में इन सर्विसेज को पहुंचाने की योजना बनाई है। Bharti Airtel ने मुंबई में 10 लाख से अधिक 5G सब्सक्राइबर्स का आंकड़ा पार कर लिया है। कंपनी के देश भर में 5G के एक करोड़ से अधिक यूजर्स हो गए हैं। एयरटेल का टारगेट अगले वर्ष मार्च के अंत तक देश के प्रत्येक शहर और महत्वपूर्ण ग्रामीण क्षेत्रों में यह सर्विस पहुंचाने का है। कंपनी ने बताया था, “देश में 5G सर्विस शुरू करने वाली एयरटेल पहली कंपनी थी और मुंबई अल्ट्रा-फास्ट एयरटेल 5G प्लस सर्विस वाले शुरुआती आठ शहरों में शामिल था। कंपनी का 5G नेटवर्क देश के 140 से अधिक शहरों में उपलब्ध है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here