स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने,दिल्ली में H3N2 इन्फ्लूएंजा को लेकर एडवाइजरी जारी की

0
53

“हाथ धोते रहें, मास्क पहनना अभी…”, दिल्ली में H3N2 इन्फ्लूएंजा को लेकर एडवाइजरी जारी

स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने H3N2 वायरस को लेकर एडवाइजरी जारी की है. उन्‍होंने कहा कि अधिकारियों को राष्ट्रीय राजधानी में ‘इन्फ्लूएंजा’ वायरस के मामलों का पता लगाने के लिए शीघ्र जांच करने का निर्देश दिया है.

सौरभ भारद्वाज ने H3N2 वायरस को लेकर एडवाइजरी जारी की

देशभर में एच3एन2 (H3N2) इन्फ्लूएंजा के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है. इस बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने H3N2 वायरस को लेकर एडवाइजरी जारी की है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने शुक्रवार को कहा कि शहर की सरकार ने अधिकारियों को राष्ट्रीय राजधानी में ‘इन्फ्लूएंजा’ वायरस के मामलों का पता लगाने के लिए शीघ्र जांच करने का निर्देश दिया है. भारद्वाज ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ‘इन्फ्लुएंजा’ वायरस के मामले मार्च के अंत तक आमतौर पर कम हो जाते हैं लेकिन, इस बार देश के कई हिस्सों में बड़ी संख्या में इसके मामले सामने आए हैं.

सौरभ भारद्वाज ने कहा, “जिन लोगों को गंभीर अस्थमा या कोविड-19 है, वे सबसे अधिक इन्फ्लुएंजा की चपेट में आए. पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों और 65 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों को ज्यादा एहतियात बरतने की जरूरत है.” दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि केंद्र ने छह राज्यों को कोविड परामर्श जारी किया है, उसमें दिल्ली शामिल नहीं है. हालांकि, हम इन्फ्लुएंजा को फैलने से रोकने के लिए परामर्श जारी कर रहे हैं.

उन्होंने कहा, “इन्फ्लुएंजा के मामलों का पता लगाने के लिए अधिकारियों को जल्द जांच करने के निर्देश दिए गए हैं. दिल्ली के अस्पतालों में ज्यादा मामले नहीं हैं, लेकिन हम सतर्क हैं और स्थिति पर गहरी नजर बनाए हुए हैं.” भारद्वाज ने यह भी कहा कि सरकार की मास्क पहनना अनिवार्य करने की कोई योजना नहीं है. सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचने, बार-बार हाथ धोने आदि जैसे एहतियाती कदम उठाने पर अभी ध्यान दिया जा रहा है.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने जारी की ये एडवाइजरी

1. 60 साल से अधिक उम्र और पुरानी लंग्स की बीमारी से जूझ रहे लोगों को सावधान रहने की जरूरत.

2. केंद्र सरकार ने एडवाइजरी जारी की है कि 6 राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण बढ़ रहा है हालांकि, उस लिस्ट में दिल्ली का नाम शामिल नहीं है.

3. अगर बेहद जरूरी न हो तो लोग भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें.

4. अगर आपको खांसी-जुखाम है, तो पब्लिक जगहों पर सरफेस को टच ना करें.

5. हाथ धोना इस बार भी काम आएगा, इसलिए समय-समय पर हाथ धोते रहें.

6. हाथों को नाक और आंखों पर ना लगाएं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here