‘जब मैंने सचिन के साथ बल्लेबाजी की…’:द्रविड़ ने विराट कोहली के लिए परम ‘तेंदुलकर’ टिप्पणी के साथ निकाली क्लास

0
62

‘जब मैंने सचिन के साथ बल्लेबाजी की…’: राहुल द्रविड़ ने विराट कोहली के लिए परम ‘तेंदुलकर’ टिप्पणी के साथ क्लास निकाली

राहुल द्रविड़ ने विराट कोहली को उस समय से देखा है जब वह किशोर अवस्था में भारतीय टीम में प्रवेश कर रहे थे। जब द्रविड़ अपने करियर के अंत में पहुंच रहे थे तब कोहली रैंकों के माध्यम से आ रहे थे।

वास्तव में, भारत के लिए द्रविड़ की अंतिम श्रृंखला के दौरान, कोहली ने अपना पहला टेस्ट शतक बनाया – 2012 बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ। अगर आपको लगता है कि लिखा नहीं गया था, तो एक और बड़े संयोग में, कोहली ने भारत के लिए द्रविड़ के अंतिम एकदिवसीय मैच में भी शतक बनाया था। द्रविड़ ने 69 रन बनाए और कोहली ने 107 रन बनाए जिससे दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 170 रन की साझेदारी की।

कोहली को तीन साल में अपना पहला टेस्ट शतक बनाने के लिए लगभग 16 महीने इंतजार करना पड़ा

आज 12 साल बाद कोहली खेल के दिग्गज हैं, जबकि द्रविड़ टीम इंडिया के मुख्य कोच हैं। द्रविड़ को ड्रेसिंग रूम से कोहली को तीन साल में अपना पहला टेस्ट शतक बनाने के लिए लगभग 16 महीने इंतजार करना पड़ा।एक बार जब उन्होंने एशिया कप में अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ शतक जड़ा, तो चीज़ें वापस अपनी जगह पर आने लगीं। टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ 82 रनों की शानदार पारी, टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में उभरना, तीन एकदिवसीय मैचों में दो शतक लगाना बहुत लंबा नहीं है और अब 40 महीनों के बाद एक टेस्ट शतक ने कोहली की क्रिकेट में वापसी की यात्रा को समाप्त कर दिया है। ऊपर।

“भारत में जब आप विराट कोहली जितना बड़ा खिलाड़ी बनते हैं, तो लोगों की इतनी उम्मीदें होती हैं। जब मैं सचिन तेंदुलकर के साथ खेला करता था और बल्लेबाजी करता था, तो मैंने वही देखा। हर कोई चाहता है कि वह शतक बनाए, रन बनाए। और ऐसा होता है।” क्योंकि उन्होंने एक मानक निर्धारित किया है। उन्होंने इतनी नियमित रूप से शतक बनाए हैं कि लोगों को यह एहसास नहीं होता कि शतक बनाना कितना कठिन है। और फिर जाहिर है, दबाव बनता है,” द्रविड़ ने भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया 2023 के अंत में प्रसारकों को बताया।

“कोहली की क्षमता का एक खिलाड़ी योगदान देना चाहता है, शामिल रहना चाहता है। वह इसे एक तरह से देखता है ‘मैं कैसे योगदान दे सकता हूं? मैं भारत के लिए मैच जीतने के लिए क्या कर सकता हूं?” और कहीं न कहीं उन्हें लगा होगा कि मैं टेस्ट मैचों में वह विश्वस्तरीय प्रदर्शन नहीं दे पा रहा हूं जिसकी टीम को आदत हो गई है.

जिस बात ने सभी का ध्यान खींचा वह यह था कि कोहली की 186 रनों की पारी उनके पिछले कुछ शतकों के विपरीत थी। कोहली ने 364 गेंदों पर अपने रन बनाए और अपने शतक तक पहुंचने तक सिर्फ पांच चौके लगाए थे और एक भी चौका लगाए बिना पूरे सत्र में चले गए थे। निश्चित रूप से, पिच बल्लेबाजी के लिए अच्छी थी लेकिन फिर भी आवेदन की जरूरत थी।

कोहली ने स्थिति के अनुसार खेला, यह जानते हुए कि भारत को ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 480 रनों की ओवरहालिंग की जरूरत थी, जो उनके 28 वें शतक की बदौलत सुनिश्चित हुई। कोहली की दृढ़ता, धैर्य और दृढ़ संकल्प से द्रवित ने इस बात पर प्रकाश डाला कि खिलाड़ी चाहे कितना भी बड़ा खिलाड़ी हो, स्थिति के अनुसार ढालने और खेलने की क्षमता है, यह कुछ ऐसा है जो युवा इस आधुनिक समय के महान को देखकर सीख सकते हैं।

“अगर छोटे बच्चे देख रहे हैं – हम बात करते रहते हैं और कभी-कभी कोच के रूप में हम निराश भी हो जाते हैं – मैंने बहुत कुछ सुना है कि ‘यह मेरी शैली है और मैं केवल इस तरह खेलने जा रहा हूं’। इस मैच में एक बड़े खिलाड़ी ने दिखाया है अगर स्थिति कठिन है और टीम थोड़ा बचाव की मुद्रा में है, विपक्षी आपको बाउंड्री नहीं दे रहा है, तो आप अलग तरह से खेल सकते हैं और फिर भी टीम के लिए शतक बना सकते हैं।

“उसने अपने पहले 100 रनों में सिर्फ पांच चौके लगाए”

“उसने अपने पहले 100 रनों में सिर्फ पांच चौके लगाए। वह निराश हो सकता था – लगा कि मैं तोड़ दूंगा, हावी हो जाऊंगा – लेकिन वह जानता था कि उस स्थिति में टीम को क्या चाहिए। यह एक बड़े खिलाड़ी का विशेष गुण है। कोई फर्क नहीं पड़ता।” आप कितने महान खिलाड़ी हैं, आपके पास विनम्रता और इच्छाशक्ति होनी चाहिए।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here