अमेरिकन एअरलाइंस के विमान में पेशाब करने की घटना, कानूनी कार्रवाई कर रही है पुलिस

0
64

न्यूयॉर्क से नयी दिल्ली आ रहे अमेरिकन एअरलाइंस के विमान में नशे की हालत में एक भारतीय छात्र ने एक पुरुष सह-यात्री पर कथित तौर पर पेशाब कर दिया। इस घटना के बाद दिल्ली पुलिस ने कहा कि वह एअरलाइन से मिली शिकायत के आधार पर आवश्यक कानूनी कार्रवाई कर रही है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि एअरलाइन ने इस घटना के बारे में डीजीसीए को एक रिपोर्ट सौंपी है। ऐसा प्रतीत होता है कि एअरलाइन पेशेवर तरीके से इस स्थिति से निपटी और उसने सभी उचित कदम उठाए हैं। यह घटना उड़ान संख्या एए292 में हुई, जिसने शुक्रवार को रात नौ बजकर 16 मिनट पर न्यूयॉर्क से उड़ान भरी थी और शनिवार रात नौ बजकर 50 मिनट पर यहां इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरी।

अमेरिकन एअरलाइंस ने रविवार को एक बयान में कहा कि एक यात्री के दुर्व्यवहार के कारण विमान के दिल्ली पहुंचने पर कानून प्रवर्तन अधिकारी से सम्पर्क करना पड़ा। हालांकि, उसने घटना के बारे में खास जानकारियां नहीं दी। दिल्ली हवाई अड्डे के पुलिस उपायुक्त देवेश कुमार महला ने रविवार को कहा कि अमेरिकन एअरलाइंस से अमेरिका में पढ़ाई कर रहे एक छात्र के खिलाफ सह-यात्री पर पेशाब करने की शिकायत मिली है। उन्होंने कहा, ‘‘हम आवश्यक कानूनी कार्रवाई कर रहे हैं।’’ हवाई अड्डे पर एक सूत्र ने बताया, ‘‘आरोपी एक अमेरिकी विश्वविद्यालय का छात्र है। वह नशे की हालत में था और उसने नींद में कपड़ों में ही पेशाब कर दिया, जिससे बगल में बैठा हुआ यात्री भी गीला हो गया। इसके बाद यात्री ने चालक दल से शिकायत की।’’ उन्होंने बताया कि पीड़ित यात्री पुलिस से इस मामले की शिकायत नहीं करना चाहता था, क्योंकि आरोपी छात्र ने माफी मांग ली थी तथा शिकायत करने से उसका करियर खतरे में पड़ सकता था।

बहरहाल, एअरलाइन ने इसे गंभीरता से लिया और इस मामले की सूचना आईजीआई हवाई अड्डे पर हवाई यातायात नियंत्रण को दी। चालक दल के सदस्यों ने इस घटना के बारे में पता चलने के बाद पायलट को इसकी सूचना दी, जिसने एटीसी को मामले की जानकारी दी। एटीसी ने केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल को इसकी सूचना दी, जिसने आरोपी यात्री को दिल्ली पुलिस को सौंप दिया। हवाई अड्डे के एक अन्य सूत्र ने कहा, ‘‘घटना का पता चलने के बाद केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के साथ एअरलाइन का खुद का सुरक्षा दल हरकत में आया। विमान से उतरने के बाद आरोपी को फौरन हिरासत में ले लिया गया। पुलिस संबंधित लोगों के बयान दर्ज कर रही है।’’.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here