पश्चिम बंगाल में एडेनोवायरस संक्रमण बढ़ा;जानिए लक्षण, उपचार और सावधानियां

0
50

पश्चिम बंगाल में एडेनोवायरस संक्रमण बढ़ रहा है: जानिए लक्षण, उपचार और सावधानियां

पश्चिम बंगाल में एडेनोवायरस संक्रमण बढ़ रहा है, और अस्पतालों में बाल चिकित्सा इकाइयां तेजी से भर रही हैं। जनवरी के बाद से, कोलकाता में राष्ट्रीय हैजा और आंत्र रोग संस्थान (ICMR-NICED) को भेजे गए कम से कम 30% नमूनों में वायरस का पता चला है।

राज्य में वायरल बीमारी के प्रसार को रोकने और इलाज के लिए स्वास्थ्य पेशेवरों को संभावित मामलों पर कड़ी नजर रखने के लिए एक सलाह जारी की गई है।

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार, एडेनोवायरस सभी उम्र के लोगों को संक्रमित कर सकता है और हल्की सर्दी या फ्लू जैसी बीमारी पैदा कर सकता है। यह एक संभावित घातक बीमारी है जो आमतौर पर व्यक्तिगत संपर्क जैसे छूने, हाथ मिलाने, खांसने और हवा में छींकने से फैलती है।

एडेनोवायरस क्या है?

एडेनोवायरस मध्यम आकार के, बिना ढंके हुए वायरस होते हैं जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों का कारण बन सकते हैं, जिनमें से सबसे आम सामान्य सर्दी या फ्लू हैं। संक्रमण वर्ष के किसी भी समय हो सकता है, हालांकि वे सर्दियों में चरम पर होते हैं। जिन लोगों ने प्रतिरक्षा प्रणाली से समझौता किया है या जिन्हें पहले से श्वसन या हृदय संबंधी विकार हैं, उनमें एडेनोवायरस संक्रमण से गंभीर बीमारी होने की संभावना अधिक होती है।

एडेनोवायरस के लक्षण क्या हैं?

बार-बार होने वाले लक्षणों में एक सामान्य सर्दी, बुखार, गले में खराश, तीव्र ब्रोंकाइटिस (सीने में ठंड), निमोनिया (फेफड़ों का संक्रमण), गुलाबी आंख (नेत्रश्लेष्मलाशोथ), और तीव्र गैस्ट्रोएंटेराइटिस (पेट दर्द) शामिल हैं।

क्या एडेनोवायरस उपचार उपलब्ध है?

एडेनोवायरस का कोई विशेष उपचार नहीं है। इस बीमारी के लिए कोई स्वीकृत टीकाकरण या एंटीवायरल दवाएं नहीं हैं। लेकिन, लक्षणों का इलाज करने के लिए ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक और दवाएं उपलब्ध हैं। बीमारी से बचने का सबसे आसान तरीका है कि अपनी आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें। जब संभव हो, अपने हाथों और आस-पास की सफाई करें। उपरोक्त लक्षणों में से कोई भी होने पर डॉक्टर से सलाह लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here