अपनी योजनाओं को दूसरों से शेयर करना बंद करें;चाणक्य नीति।

0
57

चाणक्य नीति : मुश्किलों से बचने के लिए अपनी योजनाओं को दूसरों से शेयर करना बंद करें

चाणक्य नीति: भूलकर भी इन लोगों से न करें अपनी योजना साझा; नहीं तो मुश्किलें बढ़ सकती हैं। चाणक्य की नीति में बताए गए उपदेशों का पालन करने से जीवन बहुत अनुकूल हो जाता है।

चाणक्य की नीति में सफलता के अनेक गुणों का वर्णन किया गया है; इन बातों का पालन करने से व्यक्ति को बहुत लाभ मिलता है। चाणक्य नीति में आइए जानते हैं कि व्यक्ति को अपने निजी विचार किसके साथ साझा नहीं करने चाहिए और किन बातों पर विचार करना उचित होगा। ज्ञान का जीवन में विशेष महत्व है, और अच्छे ज्ञान के लिए एक अच्छे मार्गदर्शक की आवश्यकता होती है। ऐसे ही एक महान मार्गदर्शक थे आचार्य चाणक्य, जिनकी नीतियों पर चलकर आज भी लाखों युवा सफल जीवन की ओर बढ़ रहे हैं। आचार्य चाणक्य को न केवल राजनीति, कूटनीति और अर्थशास्त्र का उत्कृष्ट ज्ञान था, बल्कि उन्हें जीवन की महत्वपूर्ण नीतियों का भी विस्तृत ज्ञान था। उनके द्वारा रचित चाणक्य की नीति इसका सर्वोत्तम उदाहरण है। चाणक्य नीति के इस भाग में हम जानेंगे कि व्यक्ति को अपनी व्यक्तिगत भावनाओं को किसके साथ साझा नहीं करना चाहिए।

चाणक्य की नीति के बारे में इन बातों का ध्यान

चाणक्य की नीति के बारे में इन बातों का ध्यान रखें। मनसा चिंताकम कार्यं वच नैवे प्रकाशायेत मंत्रेन रक्षायेद गुड़ काज छपि नियोतोजायेत। बल्कि उस योजना को मंत्र की तरह गुप्त रखकर उसकी रक्षा करनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि आप जो योजना बनाते हैं, उस पर अमल करके कोई दूसरा आपकी साख और सम्मान दोनों छीन सकता है। साथ ही यह आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है।

“न विश्वेत्कुमित्रे न विश्वसेत शायद नाराज दोस्तो, खुल गए सारे राज” आचार्य चाणक्य हमें इस तथ्य के माध्यम से बता रहे हैं कि किसी को कभी भी अपने दुश्मन पर भरोसा नहीं करना चाहिए और साथ ही अपने दोस्त पर भी आंख मूंदकर भरोसा नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि विवाद के समय सच्चा मित्र भी क्रोधित हो सकता है और अपनी निजी बातें दूसरों तक फैला सकता है, जिससे मानहानि का भय बढ़ जाता है। इसलिए आपको अपने निजी विचार या कोई भी घटना अपने तक ही रखनी चाहिए। जीवन में इन बातों का ध्यान रखकर हम अपनी योजनाओं को सफल बना सकते हैं। वह अपने जीवन को सही दिशा में ले जाने में सक्षम होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here