पाचन को आसान बनाने के उपाय,स्वास्थ्य समस्याएं

0
72

पाचन स्वास्थ्य समस्याएं और पाचन को आसान बनाने के उपाय

सिर्फ जोड़ ही नहीं बल्कि बढ़ती उम्र में भी पेट की समस्या बढ़ जाती है।

जी हां, आपने सही सुना है! कब्ज, दर्दनाक मल त्याग और एसिड रिफ्लक्स जैसी समस्याओं का अनुभव कर सकते हैं। एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए एक अच्छी तरह से संतुलित जीवन शैली का पालन करना आवश्यक है और उन सुझावों पर ध्यान देना चाहिए जो वृद्धावस्था के दौरान पाचन में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

क्या आप जानते हैं कि वृद्ध लोगों को कभी-कभार पेट खराब, गैस, नाराज़गी, मतली, कब्ज या दस्त जैसे पाचन संबंधी लक्षणों का अनुभव होता है? हालांकि, ये लक्षण एक कठिन समय दे सकते हैं और आप यह जानकर चौंक जाएंगे कि उम्र से संबंधित कारकों के साथ-साथ दवाएं, एक गतिहीन जीवन शैली, दांतों की सड़न और मसूड़ों की बीमारी किसी के पाचन तंत्र पर स्थायी प्रभाव डाल सकती हैं।

चेंबूर के ज़ेन मल्टीस्पेशियलिटी अस्पताल में जीआई सर्जन और लेप्रोस्कोपिक सर्जन डॉ विशाखा कलिकर ने बुढ़ापे के दौरान होने वाली पाचन स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में विस्तार से बताया –

· कब्ज: आम तौर पर 60 और 70 के दशक के दौरान लोगों में देखा जाता है। इसके लक्षण हैं दर्दनाक मल त्याग, कम मल त्याग, और सख्त, सूखा मल। इसके अलावा, किसी भी शारीरिक गतिविधि की अनुपस्थिति भी कब्ज पैदा कर सकती है।

· डायवर्टीकुलर रोग: बड़ी संख्या में लोगों को डायवर्टीकुलोसिस होता है। इससे गैस, सूजन, ऐंठन और यहां तक ​​कि कब्ज भी हो सकता है।

· पेट के अल्सर: गठिया या किसी अन्य स्थिति के कारण होने वाले दर्द को नियंत्रित करने के लिए नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडी) का उपयोग करने से पेट में रक्तस्राव और अल्सर हो सकता है। यदि आपको पेट में किसी भी प्रकार का रक्तस्राव, जैसे खून की उल्टी, या गहरे रंग का मल दिखाई दे, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

· गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी): अधिकांश वृद्ध वयस्कों में होने वाला सबसे आम ऊपरी जीआई विकार है, हालांकि यह सभी आयु वर्ग के लोगों में भी देखा जाता है। रात को देर से खाना खाने और फास्ट फूड और तला हुआ खाना खाने से रिफ्लक्स हो सकता है। इसके अलावा ब्लड प्रेशर के लिए ली जाने वाली दवाएं भी सीने में जलन का कारण बन सकती हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि मोटापा सीने में जलन और जीईआरडी की संभावना को भी बढ़ा सकता है।

· पेट की ख़राबी: दवाएँ, खाने की खराब आदतें और व्यायाम की कमी भी पेट की ख़राबी का कारण बन सकती हैं। व्यक्ति फूला हुआ महसूस करेगा और मल त्याग कम होगा।

आप पाचन को कैसे आसान बना सकते हैं, इस बारे में बात करते हुए उन्होंने सलाह दी, “आपके लिए ताजे फल, साबुत अनाज, सब्जियां, फलियां, दालें और बीज खाना अनिवार्य होगा। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाएं और मसालेदार, तैलीय, डिब्बाबंद और संसाधित से बचें। खाद्य पदार्थ। इसलिए, मिठाई, नमकीन, बर्गर, पिज्जा, चीनी, बेकरी आइटम, कैंडी, वातित पेय, मिठाई, समोसा, वड़ा और फ्रेंच फ्राइज़ को ना कहें। शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए पर्याप्त पानी पिएं। नमक कम करें और बिना असफल हुए रोजाना व्यायाम करें। प्रोबायोटिक्स का विकल्प चुनने की कोशिश करें और तनाव मुक्त रहें क्योंकि तनाव पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here