रणधीर कपूर का बर्थडे:दिग्गज अभिनेता के 5 सदाबहार गाने।

0
64

हैप्पी बर्थडे रणधीर कपूर: दिग्गज अभिनेता के 5 सदाबहार गाने

राज कपूर के सबसे बड़े बेटे और पृथ्वीराज कपूर के पोते, रणधीर कपूर को उनकी फिल्मों के प्रतिष्ठित गीतों के लिए याद किया जाता है।

‘ये जवानी’ से लेकर ‘आप यहां आए किसलिए’ तक, रणधीर कपूर ने पर्दे पर जया बच्चन, टीना अंबानी (मुनीम) और अपनी वास्तविक जीवन साथी बबीता कपूर के साथ रोमांस किया। बेबो (करीना कपूर खान) और लोलो (करिश्मा कपूर) के पिता आज 76 साल के हो गए हैं। उनके जन्मदिन पर आइए उन सदाबहार गानों को फिर से याद करें, जिन्होंने आज की पीढ़ी को भी मंत्रमुग्ध कर दिया है।

भंवरे की गुंजन

रणधीर ने अपने अभिनय और निर्देशन की शुरुआत पारिवारिक नाटक `कल आज और कल` (1971) में एक प्रमुख भूमिका के साथ की। बबीता के साथ बनी इस फिल्म में राज कपूर, पृथ्वीराज कपूर और नरेंद्रनाथ भी हैं। शंकर जयकिशन द्वारा रचित और किशोर कुमार और आशा भोसले द्वारा गाए गए इस रोमांटिक नंबर में एक सदाबहार आकर्षण है।

आप यहां आए किसलिए

फिल्म `कल आज और कल` का एक और रत्न। यह गीत दो प्रेमियों के बीच शाश्वत मजाक को समाहित करता है। गाने में रणधीर और बबीता परफेक्ट कपल लग रहे थे.

तेरे लिए

रमेश बहल द्वारा निर्देशित, `हरजाई` में शम्मी कपूर, माला सिन्हा, रणधीर कपूर और टीना मुनीम प्रमुख भूमिकाओं में हैं। लता मंगेशकर द्वारा गाया गया, यह रणधीर और टीना की विशेषता वाला एक विवाह गीत है। राहुल देव बर्मन ने संगीत तैयार किया है।

ये जवानी

रणधीर कपूर की दूसरी हिट फिल्म ‘जवानी दीवानी’ थी। 1972 में रिलीज़ हुई इस फिल्म में रणधीर कपूर, जया बच्चन और निरूपा रॉय मुख्य भूमिकाओं में हैं। आर डी बर्मन द्वारा रचित और किशोर कुमार द्वारा गाए गए इस गीत में मूड उठाने वाली ऊर्जा है। यहां तक ​​कि इस पीढ़ी के पार्टी हॉपर भी इसके इशारों पर नाचने से खुद को नहीं रोक पा रहे हैं।

जाने जा

‘जवानी दीवानी’ का यह भावपूर्ण गीत किशोर कुमार और आशा भोंसले की रेंज को दर्शाता है। तब रणधीर और जया के बीच की केमिस्ट्री की भी चर्चा हुई थी।

रणधीर के पास ऋषि कपूर के विपरीत बहुत कम उल्लेखनीय फिल्में हैं। लेकिन ये गीत सदियों से संगीत प्रेमियों के जेहन में बसे हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here