सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे रोहन पांड्या, जानिए कौन हैं ये ‘पोस्टर बॉय’

0
73

पोस्टर बॉय’ के नाम से मशहूर रोहन पांड्या एक मजाकिया शख्स है जो सामाजिक मुद्दों को सार्वजनिक नोटिस में लाकर जागरूकता बढ़ाते हैं। शहर ताल्लुक रखने वाला रोहन उन मुद्दों पर आवाज उठाता है जो दूसरे लोग नहीं करते। अपने एक इंटरव्यू में रोहन ने बताया था कि वह वायरल साइनबोर्ड बनाने के क्षेत्र में आया, साथ ही वह ऐसा करने में कैसे सफल हुए। रोहन पांड्या का मुख्य उद्देश्य भारत में सामाजिक मुद्दों के बारे में जागरूकता फैलाना तथा उन्हें लोगों के सामने लाना है। उनके पोस्टर वाकई दिलचस्प और हास्यप्रद भी हैं। उनके देश भर में कई प्रशंसक है। जो उन्हें सोशल मीडियो पर फॉलो करते हैं। रोहन पांड्या सोशल मीडिया पर सबसे प्रभावशाली भारतीय पुरुषों में से एक हैं तथा उन्होंने सोशल मीडिया का उपयोग उन सामाजिक मुद्दों को उजागर करने के लिए किया है जिनका समाज सामना करता है।

हम आपको बता दे उन्होंने इसे पहले दहेज और दहेज प्रथा पर एक पोस्टर बनाया था जो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था और लोगों से इस बारे में खुलकर बात करने का आग्रह किया। लोग साइनबोर्डों और तस्वीरों से बेहतर तरीके से जुड़ने में सक्षम होते हैं तथा इससे किसी मुद्दे के बारे में जागरूकता पैदा करने में सहायता मिलती है। उन्हें एक पंक्ति में भावनाओं और भावनाओं को व्यक्त करने वाले पोस्टर बनाने की कला में महारत हासिल है। रोहन ने कहा- “समाज में बदलाव लाने के लिए कोई भी मुद्दा बहुत छोटा या तुच्छ नहीं है।”

वही जब रोहन पंड्या अपने एमबीए के पहले वर्ष में थे, तब उन्होंने रूचि के कारण लिखना शुरू किया। एक छात्र के रूप में वह अपनी रुचि का पालन करने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र थे, लेकिन उन्होंने यह भी सुनिश्चित किया कि वह कॉलेज जीवन के मजे से न चूकें। डोन्ट गेट सीरियस के वर्तमान में पांच वर्षों की लंबी यात्रा के बाद 1.6 मिलियन फॉलोवर्स हैं। रोहन द्वारा ये कामयाबी पाना आसान नहीं था। पहले दो वर्षों के लिए अपना सारा ध्यान समुदाय पर समर्पित करने में सक्षम था। रोहन पांड्या अक्सर अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामाजिक विषयों के बारे में पोस्टर, साइनबोर्ड और वीडियो बनाते हैं। उनका प्रमुख लक्ष्य भारत में सामाजिक सरोकारों के बारे में जन जागरूकता बढ़ाना और फैलाना है। प्रमुख लक्ष्य लोगों की समस्याओं के बारे में जागरूकता बढ़ाना और चुप रहने और उन्हें बदतर होने देने के बजाय समाधान खोजने में उनकी सहायता करना है। उनके पोस्टर प्रफुल्लित करने वाले और वास्तव में पेचीदा दोनों होते हैं।

डोन्ट गेट सीरियस के संस्थापक रोहन पांड्या साइनबोर्ड पर संदेश लिखकर समाज में हो रहे मुद्दों के खिलाफ आवाज उठाकर लोगों को गंभीर बनाते हैं। समाज में जब भी कुछ होता है, वह अपने रचनात्मक विचारों के जरिए आवाज उठाता है। पोस्टर बॉय ने कश्मीर फाइल्स की रिलीज के दौरान कश्मीरी पंडितों की समस्याओं पर चर्चा की, जब कोई भी फिल्म के बारे में बात नहीं कर रहा था, और उनके लेखों ने तेजी से लोकप्रियता हासिल की। उनके पोस्टर को फिल्म के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री सहित हजारों लोगों ने साझा किया था। इससे उन्हें समाज में गलत घटनाओं के खिलाफ आवाज उठाने के लिए और अधिक आत्मविश्वास मिला।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here