पंजाब में 1 जुलाई से 300 यूनिट बिजली मुफ्त, मान सरकार ने पूरा किया चुनावी वादा

0
108
पंजाब में 1 जुलाई से 300 यूनिट बिजली मुफ्त, मान सरकार ने पूरा किया चुनावी वादा
पंजाब में 1 जुलाई से 300 यूनिट बिजली मुफ्त, मान सरकार ने पूरा किया चुनावी वादा

पंजाब की भगवंत मान सरकार ने अपने पहले बजट में 300 यूनिट फ्री बिजली का वादा पूरा कर दिया है। प्रदेश में एक जुलाई से अब 300 यूनिट तक की बिजली मुफ्त मिलेगी। वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने राज्य का बजट पेश करते हुए यह ऐलान किया। उन्होंने कहा कि पंजाब के हर घर को अब पहली जुलाई से हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी। सरकार इस योजना पर खर्च के लिए वित्तीय व्यवस्था करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। इस बजट में शिक्षा पर भी जोर दिया जा रहा है।

शिक्षा बजट में 47 फीसदी और मेडिकल शिक्षा बजट में 57 फीसदी का इजाफा

पंजाब में स्कूली और उच्च शिक्षा के बजट में 16 फीसदी का इजाफा किया गया है। तकनीकी शिक्षा बजट में 47 फीसदी और मेडिकल शिक्षा बजट में 57 फीसदी का इजाफा किया गया है। साथ ही यह भी ऐलान किया गया कि पंजाब में स्कूलों के रखरखाव के लिए एस्टेट मैनेजर रखे जाएंगे। पंजाब के सरकारी स्कूलों में इस्टेट मैनेजरों की नियुक्ति की जाएगी, ताकि प्रिंसिपल केवल शिक्षा से जुड़े कामों पर फोकस कर पाएं।

स्वास्थ्य और शिक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों पर खासतौर से ध्यान दिया

हरपाल चीमा ने यह भी कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार सुशासन का एक मॉडल स्थापित करेगी। उन्होंने कहा, ‘हमारी सरकार भ्रष्टाचार को बर्दाश्त नहीं करेगी। हमारी पार्टी का जन्म भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन से शुरू हुआ है।’ वित्त मंत्री ने कहा कि सरकारी पोर्टल और ई-मेल के माध्यम से 20,384 सुझाव मिलने के बाद बजट तैयार किया गया है और इसमें स्वास्थ्य और शिक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों पर खासतौर से ध्यान दिया गया है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here