अफगानिस्तान में तेज भूकंप ,255 लोगों की मौत, बढ़ सकता है आंकड़ा

0
89
अफगानिस्तान में तेज भूकंप ,255 लोगों की मौत, बढ़ सकता है आंकड़ा
अफगानिस्तान में तेज भूकंप ,255 लोगों की मौत, बढ़ सकता है आंकड़ा

 

अफगानिस्तान में भूकंप के तेज झटके आए हैं, इसके चलते फिलहाल 255 लोगों की मौत की खबर मिली है। यह आंकड़ा और ज्यादा हो सकता है। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 आंकी गई है। बड़े नुकसान का अनुमान है। अफगानिस्तान की अथॉरिटीज के मुताबिक देश में भूकंप के चलते बड़े पैमाने पर मकान ध्वस्त हो गए हैं और मलबे में दबने के चलते कम से कम 255 लोगों की मौत हो गई है।

करीब 90 मकान पक्तिका में तबाह

बचाव कार्य शुरू किया गया है और मरने वालों का आंकड़ा और बढ़ सकता है। बीते साल ही दो दशक चले लंबे युद्ध से मुक्ति पाने वाले अफगानिस्तान पर यह दूसरा बड़ा संकट हो सकता है। अफगानिस्तान की सरकारी न्यूज एजेंसी बख्तार ने अपनी रिपोर्ट में 255 मौतों की जानकारी दी है। एजेंसी का कहना है कि मौके पर हेलिकॉप्टर भेजे गए हैं और बचाव अभियान शुरू हो गया है। करीब 90 मकान पक्तिका में तबाह हो गए हैं।

भीषण भूकंप ने पक्तिका प्रांत के 4 जिलों को प्रभावित

इन मकानों के मलबे में दर्जनों लोगों के दबे होने की आशंका है। तस्वीरो में देखा जा सकता है कि पाकिस्तान से सटे पक्तिका प्रांत से लोगों को हेलिकॉप्टर के जरिए निकाला जा रहा है। तालिबान सरकार के उप-प्रवक्ता बिलाल करीमी ने कहा, ‘भीषण भूकंप ने पक्तिका प्रांत के 4 जिलों को प्रभावित किया है। इस आपदा में देश के सैकड़ों लोगों की मौत होने और जख्मी होने की आशंका है। इस आपदा के चलते दर्जनों मकान तबाह हो गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here