मोदी-देउबा ने नेपाल में लॉन्च किया रूपे कार्ड, जयनगर से कुर्था के बीच ट्रेन सेवा का भी शुभारंभ

0
81

मोदी-देउबा ने नेपाल में लॉन्च किया रूपे कार्ड, जयनगर से कुर्था के बीच ट्रेन सेवा का भी शुभारंभ

कुछ समय तक रिश्तों में खटास के बाद भारत-नेपाल संबंधों में अब फिर मिठास घुलने लगी है। तीन दिनी भारत यात्रा पर आए नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा ने आज दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ वार्ता की। इसके बाद दोनों नेताओं ने नेपाल में रुपे कार्ड व भारत के जयनगर से नेपाल के कुर्था तक ट्रेन सेवा का शुभारंभ किया गया। रुपे कार्ड व ट्रेन सेवा का शुभारंभ पीएम मोदी व देउबा ने संयुक्त रूप से किया।

जयानगर-कुर्था रेलवे लाइन का विकास भारत की मदद से किया गया है

जयानगर-कुर्था रेलवे लाइन का विकास भारत की मदद से किया गया है। पीएम मोदी और नेपाल के पीएम देउबा ने नेपाल में सोलू कॉरिडोर 132 केवी पावर ट्रांसमिशन लाइन और सबस्टेशन का भी साझा उद्घाटन किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि नेपाल में RuPay कार्ड की शुरुआत हमारी अर्थव्यवस्था की कनेक्टिविटी में एक नया अध्याय जोड़ेगी।

रामायण सर्किट आदि भी दोनों देशों को और करीब लाएंगे।

अन्य प्रोजेक्ट जैसे नेपाल पुलिस एकेडमी, नेपालगंज में ई एकीकृत चेक पोस्ट, रामायण सर्किट आदि भी दोनों देशों को और करीब लाएंगे। पीएम मोदी ने कहा कि मैंने व पीएम देउबा ने व्यापार और सभी प्रकार से सीमा पार कनेक्टिविटी के पहल को प्राथमिकता देने पर भी सहमति जताई है। जयनगर-कुर्था रेल लाइन की शुरुआत इसी का एक भाग है। दोनों देशों के लोगों के बीच सुगम, बाधारहित आदान-प्रदान के लिए ऐसी योजनाएं बेहतरीन योगदान देंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here