यूपी में 7 फरवरी से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, सरकार ने लिया फैसला, जल्द जारी होंगे आदेश

0
76

यूपी में 7 फरवरी से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, सरकार ने लिया फैसला, जल्द जारी होंगे आदेश

उत्तर प्रदेश में स्कूल और कॉलेज सोमवार सात फरवरी से खुल जाएंगे। इस संबंध में सरकार ने फैसला ले लिया है और जल्द ही विस्तृत आदेश जारी कर दिए जाएंगे। प्रदेश में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के बाद राज्य सरकार ने कई तरह की पाबंदियां लगाई थीं। इन्हीं पाबंदियों के तहत स्कूल-कॉलेजों को बंद करने का फैसला लिया गया था। फिलहाल छात्र ऑनलाइन क्लास के जरिए शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। हालांकि यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है कि स्कूल-कॉलेज चरणबद्ध तरीके से खुलेंगे या फिर एक साथ सभी शिक्षण संस्थानों को खोल दिया जाएगा। सरकार की ओर से विस्तृत आदेश की प्रतीक्षा की जा रही है।

केंद्र सरकार की सलाह- स्कूल खोल सकते हैं

गुरुवार को ही केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को स्कूलों को दोबारा खोलने की सलाह दी थी। इसके पीछे तर्क यह दिया गया था कि स्कूलों के बच्चों का बड़े पैमाने पर वैक्सीनेशन हो चुका है। इसलिए अब स्कूल खोले जा सकते हैं। हालांकि, इस दौरान स्कूलों में सभी प्रोटोकॉल पालन करने की भी हिदायत दी गई है।

यूपी में कोरोना के मामले हो रहे कम

यूपी में कोरोना केस की संख्या में भी काफी कमी आई है। शुक्रवार को 3807 नए रोगी सामने आए। गुरुवार को 5316 मरीज मिले थे। यानी एक दिन में 28 प्रतिशत कम हुई है। तीसरी लहर में सबसे ज्यादा 1.06 लाख सक्रिय केस 17 जनवरी को थे। ऐसे में 18 दिनों में 70205 मरीज कम हुए हैं।

गाइडलाइंस का करना होगा पालन

सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को गोरखपुर में मीडिया से बातचीत में कहा था कि कोरोना की तीसरी लहर नियंत्रण में है। वहीं, स्कूल व कॉलेज खोले जाने को लेकर केंद्र की गाइडलाइंस के मुताबिक, परिसर को सैनिटाइज करके रखना होगा। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा, स्कूलों में भीड़ जुटने वाले कार्यक्रम आयोजित नहीं होंगे। मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here